10 ट्रिक जो मार्केटिंग एक्सपर्ट्स कभी नहीं चाहते कि आप जानें

Managing Your Marketing in One Place – Kaye-Smith

कई बार, हम कुछ खरीदने के लिए एक स्टोर पर जाते हैं और कुछ और खरीदकर वापस लौटते हैं। दिलचस्प बात यह है कि हमारे पास इसका कोई औचित्य भी नहीं है। कभी सोचा है कि इसके पीछे क्या कारण है?

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ईमानदारी से कहें, तो इसका कोई भी दोष नहीं है, यह सिर्फ पर्दे के पीछे के विपणन विशेषज्ञों द्वारा स्थापित एक जाल है। आइए जानते हैं कुछ दिलचस्प रहस्य जो विपणन विशेषज्ञ हमें स्टोरों में भ्रमित करने के लिए उपयोग करते हैं:

1. आप विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन नुस्खा को बदलने या थोड़ा बदलने से उत्पाद का मूल्य बढ़ जाता है। बस एक साधारण केक के लुक को फैंसी मफिन या कप केक में अपडेट करने से केक में निखार आता है।

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2. स्मार्ट रूप से रेस्टोरेंट के मेनू की रचना। अच्छी यादों को उदासीन बनाने के लिए पारिवारिक चित्रों का उपयोग करना। भूख को बेहतर करने के लिए गर्म रंगों का उपयोग करना। हमेशा याद रखें कि हम पहले मेनू के ऊपरी भाग से शुरू करते हैं और यही कारण है कि सभी महंगे व्यंजन वहां रखे गए हैं।

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3. यह सुनिश्चित करने के लिए कि ग्राहक अपने मूल्य निर्धारण के आधार पर किसी उत्पाद से बचें, विशेषज्ञ उच्च मूल्य के साथ एक समान उत्पाद जोड़ते हैं, ताकि प्रारंभिक तुलना में काफी सस्ता लगेगा।


4. विशेषज्ञों को पता है कि हम प्लास्टिक पैकेज खोलने के लिए बहुत आलसी हैं और सिर्फ एक बोतल लाने के लिए, बल्कि हम बाद में उपयोग के लिए पूरे पैकेज को लेते हैं।

5. हम अक्सर गलती करते हैं कि सुपरमार्केट में उच्च कीमत के रूप में लाल मूल्य टैग, आमतौर पर, कीमत दूसरों के लिए भी समान रहती है, और टैग सिर्फ कागज का एक उज्ज्वल टुकड़ा है। कई स्टोर की व्यवस्था की जाती है ताकि ग्राहक काउंटर-क्लॉक वाइज जा सकें। दिलचस्प है, हम हमेशा बाईं ओर मुड़ते हैं और सबसे अधिक बार दीवार के मध्य से दाईं ओर देखते हैं - ठीक उसी जगह जहां व्यापारी एक्सपायरिंग या बहुत महंगा सामान डालते हैं।

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6. हैरानी की बात है, हमें प्रदान की गई गाड़ियां बहुत शोर करती हैं और हम इससे बचने के लिए धीमा हो जाते हैं। इससे हम स्टोर पर अधिक समय बिताते हैं, ऑफ़र पर एक अच्छी नज़र डालते हैं और शायद अधिक खरीदते हैं।

Supermarkets 'confuse' consumers with product pricing | Consumer ...

7. क्या आपने कभी गम चबाने वाले विज्ञापनों में देखा है कि लोग हमेशा एक समय में दो टुकड़े करते हैं? आश्चर्यजनक रूप से, यह आपको यह सोचने का एक सही तरीका है कि इसे चबाने का सही तरीका है, जिससे आपको समान अवधि के दौरान कई बार दो टुकड़े खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

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8. निर्माता हमेशा अपने उत्पाद को यह कहकर अतिरंजित करने की कोशिश करते हैं कि देश में 10 में से 9 लोगों द्वारा उनके उत्पाद की सिफारिश की जाती है।

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9. अध्ययन यह साबित करते हैं कि महिलाओं और लड़कियों के उत्पादों की लागत पुरुषों और लड़कों के समान उत्पादों की तुलना में 7% अधिक है। फर्क सिर्फ इतना है कि उनके इस मत के कारण कि महिलाएं सबसे अच्छी ग्राहक हैं।

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10. विपणन विशेषज्ञों के पास खाद्य उत्पादों के लिए विवरण लिखते समय शब्दों में हेरफेर करने का एक बड़ा कौशल है। उदाहरण के लिए, पनीर जो अलग से स्लाइस में पैक किया जाता है, वास्तव में असली पनीर की सामग्री होती है जो 51% से कम है।

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